जनरल वीके सिंह का महत्वपूर्ण बयान

जैसे-जैसे श्री अन्ना हजारे जी का आंदोलन बढता जा रहा है और इनकी यात्राओं में भीड़ बढती जा रही है, वैसे-वैसे अन्ना के आंदोलन को कमजोर करने की साजिश बढती दिखाई दे रही है. श्री अन्ना हजारे ने ये साफ किया है कि उनकी न कोई कोर कमेटी है और न राज्यों में अध्यक्ष, महामंत्री या कोषाध्यक्ष हैं. अन्ना के आंदोलन में सभी वालेंटियर हैं.

मेरे पास कुछ लोग मिलने आए थे और उन्होंने कहा कि वो अन्ना के आंदोलन में काम करना चाहते हैं. मैने उनसे भी कहा और मैं सबसे कहता हूं कि इस आंदोलन में सभी के काम करने की जरूरत है लेकिन हम किसी को न पदाधिकारी बना रहे है और न ही किसी को अन्ना के नाम पर दफ्तर खोल कर अन्ना के सिद्धांतों के विरूद्ध कार्य करने की अनुमति दे रहे है.

देखने में आया है कि कुछ लोग अन्ना के नाम का और मेरे नाम का दुरुपयोग कर रहे हैं. मैं आशा करता हूं कि इन्हें सदबुद्धि आएगी और ये राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि बनकर जनतंत्र के आंदोलन को तबाह करने की कोशिश छोड देंगे. इन्हें ये समझ में आना चाहिए कि जनता और जनतंत्र देश के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है. और मैं उन सभी से, जो जनतंत्र के समर्थक है, अपील करता हूं कि वो जनतंत्र लाने के आंदोलन में ईमानदारी से लगेंगे और देश की जनता का साथ देंगे.

मैं फिर से साफ कर दूं कि अन्ना के नाम पर जिन लोगों ने संगठन बनाए हैं और संगठन चला रहे हैं, वो न तो अन्ना का संगठन है और न उसका कोई रिश्ता अन्ना हजारे जी के साथ है. अन्ना जी का एक ही संगठन है, जिसका नाम जनतंत्र मोर्चा है.

जनरल वी के सिंह    

sign