सदस्य कैसे बनें

जनतंत्र मोर्चा का सदस्यता अभियान हो ऐसा हर सभा में कहा जा रहा है. जनतंत्र मोर्चा का सदस्यता फार्म छप गया है. अपेक्षा है कि जनतंत्र मोर्चा के कार्यकर्ता और समर्थक इस फार्म को केंद्रीय कार्यालय से ले लेंगे और सदस्यता अभियान प्रारंभ करेंगे. इसकी पहली प्रक्रिया यह है कि पांच सौ सदस्यता फार्म उसकी सदस्यता शुल्क देकर ले जाएं और सदस्य बनाकर केवल फार्म भेज दें. उनकी सदस्यता एक साल के लिए पंजीकृत कर ली जाएगी और उन्हें प्रशिक्षण शिविर में आने के लिए आमंत्रित किया जाएगा.

हर ज़िले में कम से कम पांच हज़ार सदस्य बनें ऐसी अपेक्षा है. पांच हज़ार सदस्य बनने के बाद ज़िला सम्मेलन आयोजित किया जा सकता है.

जनतंत्र मोर्चा में तीन प्रकार की सदस्‍यता होंगी.

साधारण सदस्य

जनतंत्र मोर्चा की वार्षिक सदस्यता शुल्क 10 रुपये है. जो व्यक्ति अन्ना हज़ारे की नीतियों में, नीति संबंधी मसौदे में और 25 सूत्रीय कार्यक्रम में आस्था रखता है तथा जो किसी राजनीतिक पार्टी का सक्रिय सदस्य नहीं है. वह जनतंत्र मोर्चे का साधारण सदस्य बन सकता है. जो व्यक्ति अपने नाम, पता, ईमेल और मोबाइल के साथ नीति संबंधी मसौदे (यह संसद संविधान विरोधी है) और शपथपत्र पर दस्तख़त करा सकता है वह साधारण सदस्य हुआ. उसे आईसीआईसीआई बैंक में जनतंत्र मोर्चा के अकाउंट नम्बर 696705600011 में 10 रुपए जमा कर उसकी रसीद की स्कैन कॉपी या फोटो कॉपी अपने सदस्यता फार्म और नीति संबंधी मसौदे की हस्ताक्षरित कॉपी के साथ लगाकर भेजने के बाद उसका नाम सदस्य के रूप में पंजीकृत हो जायेगा.

प्रमुख सदस्य

वो सदस्य जो 20-50 लोगों को वैचारिक रुप से तैयार करता है और उन्हें साधारण सदस्य बनाता है साथ ही संघर्ष के कार्यक्रमों को अपनी ईकाई में कार्यान्वित करता है वह प्रमुख सदस्य बन सकता है.

सक्रिय सदस्य

जनतंत्र मोर्चे का सक्रिय सदस्य बनने के लिए जनतंत्र मोर्चे के संघर्ष के कार्यक्रमों में 6 महीने तक शामिल होना बुनियादी शर्त है. श्री अन्ना हज़ारे की जनतंत्र यात्रा के प्रारंभ होते ही सारे देश में जनतंत्र यात्राएं प्रारंभ हो जाएंगी. ब्लॉक या ज़िला जहां भी जनतंत्र मोर्चे के सदस्य या श्री अन्ना हज़ारे के विचारों में विश्वास रखने वाले लोग हैं, वह पदयात्रा, साइकिल यात्रा या मोटर साइकिल यात्रा शुरू कर देंगे, ऐसी अपेक्षा है. इस यात्रा में नीति संबंधी मसौदे पर लोगों का समर्थन लेना और 25 सूत्रीय कार्यक्रम के पक्ष में जनता की आवाज़ बुलन्द करना इन यात्राओं का उद्देश्य है. देश के लिए जो लोग एक साल दे सकते हैं, ऐसे लोगों की तलाश भी इस यात्रा में की जाएगी. जो साधारण सदस्य अन्ना द्वारा घोषित किए गए संघर्ष कार्यक्रमों में 6 महीने तक लगातार हिस्सा लेगा वह जनतंत्र मोर्चा का सक्रिय सदस्य माना जाएगा तथा 6 महीने के बाद बनने वाले संगठन में ज़िम्मेदारी निभाने की पात्रता रखने वाली विशेष योग्यता मानी जाएगी. इस दौरान होने वाले वैचारिक शिविरों में जो सक्रिय सदस्य हिस्सा लेंगे और सम्पूर्ण व्यवस्था परिवर्तन के विचार को देशभर में फैलाने के काम में लगेंगे वे जनतंत्र मोर्चा की राष्‍ट्रीय टीम का हिस्सा बनने की पात्रता रखेंगे.